काउंट कैमिलो दे कावूर

काउंट कैमिलो दे कावूर | Count Camilo De Cavour Hindi Mai | now gyan

 काउंट कैमिलो दे कावूर का जीवन परिचय  | Count Camilo Di Cavour Ka Jivan Parichay

इटली के एकीकरण में सबसे अधिक शक्तिशाली भूमिका का निर्वाह करने वाला व्यक्ति काउंट कैमिलो दे कावूर था । वह कट्टर देशभक्त और राष्ट्रवादी था । उसका जन्म 1810 मैं हुआ। उसका पिता एक कूलिंन सामांत थे । शिक्षा प्राप्त करके इंजीनियरिंग के पद पर कार्य करने लगा परंतु कार्य में रुचि न होने के कारण वह 1831 ईसवी में नौकरी छोड़कर अपनी जागीर की देखभाल करने लगा | उसने 1831 ईस्वी से 1843 ईस्वी तक इतिहास और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। इंग्लैंड, फ्रांस व स्विट्जरलैंड की यात्राएं की । इटली की दशा पर बहुत दुखी हुआ। उसने विचार किया कि “यदि मैं अंग्रेज होता तो अब तक कुछ बन गया होता और मैं पूर्णता अंजाना रहता” ।

 count camilo di Cavour ka jivan parichay
काउंट कैमिलो दे कावूर का जीवन परिचय

उसने यूरोप की विभिन्न देशों की सामाजिक और राजनीतिक संस्थाओं का अध्ययन किया। 1847 ईस्वी में वह एक समाचार पत्र का संपादन करने लगा । धीरे-धीरे उसकी प्रसिद्धि चारों और फैलने लगी और वह इटली के एकीकरण के कार्य में संलग्न हो गया। उसे 1848 ईस्वी में पीडमाण्ट की संसद का सदस्य चुन लिया। उसने विधान सभा द्वारा अनेक जनहितकारी कानून पारित करवाए तथा 1850 ईस्वी में वह कृषि एवं वाणिज्य मंत्री बन गया। 1851 में वह पीडमाण्ट का अर्थमंत्री बन गया। उसकी योग्यता और कार्यकुशलता से प्रभावित होकर उसे 1852 ईसवी में उसे प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया।

> फ्रांसीसी क्रांति 
> जर्मनी का एकीकरण
> ज्युसेपे मेत्सिनी कौन था 

कावूर की नीति और उद्देश्य | count de Cavour ka niti uddesya  :- 

काउंट कैमिलो दे कावूर इटली का एकीकरण करने के लिए बहुत उत्सुक था। 1848 इसवी की क्रांतियों की असफलता को देखकर उसने यह अनुभव कर लिया था। कि इसलिए स्वयं अपना संगठन करने में कभी भी सफल नहीं हो सकता क्योंकि यूरोप की बडे राष्ट्र इटली के एकीकरण के पक्ष में नहीं थे। यूरोप की किसी बड़ी राष्ट्र का सहयोग प्राप्त करने का निश्चय किया। उसका विचार था बिना एक मित्र की इटली का संघर्ष उसे कूटनीतिक दबाव के नीचे टूट जाएगा जो कि इटली की स्थिति को बनाए रखने के लिए काम में लाया जाएगा।

count camilo de cavour || काउंट कैमिलो दे कावूर का जीवन परिचय
काउंट कैमिलो दे कावूर

कावूर का मूल्यांकन | count camilo de Cavour ka mulyankan :- 

काउंट कैमिलो दे कावूर आधुनिक इटली का मुख्य निर्माता था। वह बड़ा दूरदर्शी , राजनीतिक और सफल कूटनीतिक कट्टर देशभक्त प्रजातंत्र का पोशाक और उदार हृदय व्यक्ति था। वह अपने समय का सर्वश्रेष्ठ राजनीतिक था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.